शिलांग कैसे पहुंचे? ट्रेन, बस या उड़ान से

Rate this post

क्या आप Shillong जाना चाहते है? यदि आपका जवाब हाँ है तो आइये जानते है की आप शिलांग कैसे जा सकते है. यहाँ पर हम शिलांग जाने के लिए तिन बाते बताएँगे की आप कैसे शिलांग जा सकते है. शिलांग जाने के लिए आप Bus, Flight, Train और Car ले सकते है. इसके अलावा हम शिलांग के बारे में अन्य बाते भी चर्चा करेंगे.

How To Reach to Shillong
How To Reach to Shillong

तो चलिए अब थोड़ा सा Shillong के बारे में जान लेते है के आखिर Shillong है कहाँ. तो दरसल Shillong शहर Meghalaya राज्य में स्थित है. Meghalaya North-east के उन सात बहन में से एक है. और Shillong Meghalaya का Capital भी है.

Shillong Meghalaya का सबसे सुंदर जगह में से एक है. जहां बड़े बड़े पर्वत और पहाड़ और साथ ही में सुंदर जंगल भी है. इसके अलावा शिलांग में जाने से प्रकृति को आप नजदीक से महसूस कर सकते है की आखिर हमारा देश कितना सुन्दर है. यदि आपको कभी शिलांग जाना हो तो शिलांग शहर एकबार तो घूमना चाहिए.

How To Reach to Shillong – शिलांग कैसे जाएँ?

यदि आप North-East के रहने वाले है या देश की किसी भी कोने में रहते है. अब Shillong जाना बहुत आसान है. लेकिन आप सब को एक बात पहले ही बता दू की Shillong का कोई निजी Railway Station नहीं है क्युकी शिलांग एक पहाड़ी इलाका है.

इस लिए यदि आप कभी Shillong जाना चाहते है तो Shillong के नजदिकी Railway Station है 105km के दुरी पर Guwahati Railway Station जो की असम राज्य में स्थित है.

आप भारत देश की किसी भी कोने में है, पहले Guwahati Railway Station का Ticket करना होगा. उसके बाद आप को एक Taxi या Cab ले करके Guwahati Railway Station से Shillong जा सकते है.

तो अभी हम जानेंगे की शिलांग कैसे जाए Flight से. तो आप सब को एक बात बता दे की Shillong में एक छोटा Airport है जो Air India के माध्यम से उड़ानों के लिए उपलब्ध है और Shillong से 40 किमी की दूरी पर स्थित है. जो Shillong से Aizawl, Bangalore, Delhi, Chennai, और कई शहर के लिए उड़ान भरता है.

आप को बस इस Flight की Ticket करके उस Airport में आ जाना है और उस के बाद Meghalaya की एक transport सेवा है जिसका नाम है (MTC) Meghalaya transport corporation इस के द्वारा Airport से राज्य के विभिन्न शहरों के लिए बस सेवाएं प्रदान की जाती हैं. इसके म्य्धाम से आप बहुत आसानी से Shillong में जा सकते है.

तो अभी हम बात करंगे की Bus से कैसे Shillong जाए. अगर आप North-East से है या Assam के किसी भी राज्य  से है तो आप बहुत ही आसानी से Shillong पहुँच जायंगे. Assam State Transport Corporation or ASTC के माध्यम से. ASTC Assam से बहुत सारी राज्य में जाता है जिनमे Shillong भी शामिल है.

आप को ASTC की एक Ticket लेनी है और उसमे बेठ कर Shillong चले जाना है. आप को बता दे की ASTC एक Bus सेवा है. जिसके द्वारा आप आसानी से शिलांग पहुँच जायेंगे.

उम्मीद करता हु आपका हमारी How To Reach to Shillong जानकारी बहुत अच्छी लगी होगी और आपकी मददगार साबित हुई होगी यदि आपको यह लेख अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ इस लेख को साझा जरुर करे.

इन्हें भी पढ़े –