Meesho Me Return Kaise Kare in Hindi: आसान और सुरक्षित तरीके

Rate this post

Meesho Me Return Kaise Kare in Hindi: क्या आपने Meesho से सामान खरीदा हो और किसी भी कारण से आपको वह Product Return करना है. यदि हाँ तो आप बिलकुल सही जगह पर है. क्योंकि आज का यह पोस्ट आपको Meesho Me Return Kaise Kare in Hindi बताएगा.

जिसमें हम आपको Meesho Me Return Kaise Kare in Hindi के बारे में जानकारी देंगे ही, लेकिन उसके साथ ही Meesho के बारे में अन्य बहुत सारी जानकारी भी देंगे. जो आपको Meesho Me Return Kaise Kare in Hindi जानने में और अपना पैसा Meesho से Refund लेने में काफी मदद करेगा.

Meesho Me Return Kaise Kare in Hindi
Meesho Me Return Kaise Kare in Hindi

तो आइए देर न करते हुए अब हम जानते है Meesho Me Return Kaise Kare in Hindi के बारे में पुरी जानकारी.

Also Read: Meesho App Se Paise Kaise Kamaye – अब घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग कर करके पैसे कमाइए

Meesho Product Return Kaise Kare

Meesho Product Return Kaise Kare: Meesho में बहुत सारे Products आज लोग खरीद रहें. जिसे लोग बहुत ही पसंद भी कर रहे है. लेकिन बहुत से कारण हो जाते है जिस वजह से लोग Meesho Product अपने घर पर Order तो कर रहे है.

लेकिन उन सभी Products को वे Return भी कर रहे है. जिसके कई सारे कारण है. जैसे की Product defectives होना, Product Size ठीक ना होना आदि. तो यदि आपने भी Meesho Product Order किया है और आपका भी product को Return करना है तो आप यहाँ बताए गए तरीके से Return कर सकते है.

Meesho Me Return Kaise Kare in Hindi (मीशो में वापस कैसे करें)

Meesho Me Return Kaise Kare in Hindi: Meesho एक Digital Commercial Platform है जहां आप अपने घर से बिना निवेश किए अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं। यह आपको विभिन्न उत्पादों की खरीदारी करने की सुविधा प्रदान करता है और उन्हें अपने संपर्कों और सोशल मीडिया के माध्यम से बेचने का मौका देता है।

हालांकि, कभी-कभी यह हो सकता है कि आपको Meesho से खरीदे उत्पाद को वापस करने की जरूरत पड़े। इस लेख में, हम आपको Meesho में रिटर्न कैसे करें, (Meesho Me Return Kaise Kare in Hindi) इसके बारे में एक आसान गाइड प्रदान करेंगे। तो आइए जानते है Meesho Me Return Kaise Kare in Hindi.

1. Meesho में रिटर्न की नीति की जांच करें

पहली चरण में, आपको Meesho की वापसी नीति की जांच करनी चाहिए। यह नीति आपको वापसी के लिए मान्य समय सीमा, प्रक्रिया, और शर्तों के बारे में जानकारी प्रदान करेगी। आप इस नीति को Meesho की वेबसाइट या ऐप पर देख सकते हैं।

2. रिटर्न अनुरोध करें

जब आप रिटर्न करना चाहते हैं, तो आपको Meesho ऐप या वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। फिर आपको अपने खरीद के इतिहास में जाना होगा और उस Product का चयन करना होगा जिसे आप वापस करना चाहते हैं। वापसी के लिए “रिटर्न” या “वापसी” विकल्प का चयन करें और वापसी का कारण दर्ज करें।

3. Return की प्रक्रिया पूर्ण करें

Return करने के बाद, आपको Meesho की दिशानिर्देशों का पालन करते हुए वापसी की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। आपको उत्पाद को सुरक्षित ढंग से पैक करना और वापसी शिपमेंट को भेजना होगा। इसके बाद, आपकी वापसी की स्थिति की जांच करनी चाहिए और आपको अपडेट दी जाएगी।

4. ध्यान देने योग्य बातें

Meesho में रिटर्न करने से पहले, आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान देना चाहिए। आपको नीति की शर्तों, समय सीमा, और उत्पाद की स्थिति की जांच करनी चाहिए। यदि आपके पास कोई संदेह हो, तो आप Meesho की सहायता टीम से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें अपनी समस्या साझा कर सकते हैं।

संक्षेप में:

Meesho में रिटर्न करना एक सरल और सुरक्षित प्रक्रिया है, जिसे आप अपने खरीद के इतिहास में जाकर आसानी से पूरा कर सकते हैं। इस गाइड की मदद से, आप आपके वापसी के साथ संबंधित सभी जरूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और वापसी की प्रक्रिया को सही ढंग से पूरा कर सकते हैं।

अब आप चिंता किए बिना अपनी खरीदारी का आनंद लें और जानकार रहें कि यदि कोई समस्या होती है, तो आपको एक सुरक्षित और प्रभावी माध्यम है उसे हल करने का।

Also Read: How to Remove Bank Account From Meesho App

Meesho Me Return Kaise Kare in Hindi Step by Step

Meesho Me Return Kaise Kare in Hindi: Meesho में रिटर्न करने की प्रक्रिया निम्नलिखित चरणों का पालन करके की जा सकती है:

Step 1: अपने Smartphone पर Meesho App को खोलें और अपने खाते में Login करें.

Step 2: अपने Order History में जाएं और उस Product को चुनें जिसे आप वापस करना चाहते हैं।

Step 3: अब आपको नीचे Scroll करना है तब आप देख पाएंगे Return / Exchange Order Option. इसमें से आपको Return वाला Option को चयन करना है.

Step 4: इसके बाद आपको Please Select The Reason For Return and Exchange वाले Option दिखाई देगा. उस Option में Don’t Need The Product Anymore, Received Defective Product आदि कारण दिखेंगे, आपको अपने अनुसार कारण को Select करना है.

Step 5: अब आप जो भी Reason या कारण चुनेंगे उसी से संबंधित एक और कारण को चुनना होगा।

Step 6: फिर आपको What Do You Want वाला Option दिखेगा, जिसमें आपको Return को Select करना है.

Step 7: Return Select करने के बाद निचे आपको Please Add Image दिखाई देगा. जिस पर क्लिक करने के बाद आपको अपने मोबाइल गैलरी से जिस Meesho Product Return करना चाहते है उसकी Image को Upload करना होगा.

Note: आपने जो भी Product Order किया था और वह Product आपके पास पहुँचने के बाद Defective निकला तो उस Product का Photo अपने मोबाइल Camera से Click करके इस Option पर Upload कर सकते है.

Step 8: Image Add हो जाने के बाद यहां पर आपको अपनी Pickup Address में अपना Address दिखाई देगा, जिसे आप चाहे तो अपने जरुरत के अनुसार Change भी कर सकते है, या उसी Address को Select कर सकते है।

Step 9: अंत में आपको Submit Button दिखाई देगा, जिसपर आपको Click करके Submit कर देना है.

Step 10: अभी आपको Choose a Refund Mode वाला Option दिखेगा, जिसमे UPI और Bank Transfer यह दोनों Option दिखेगे, आप अपनी UPI ID या bank जिसमे भी Refund प्राप्त करना उसे यहां से Select कर सकते है, इसके बाद Submit पर क्लिक कर दे।

Step 11: अब आपने सफ़लतापूर्वक Return Request भेज दी है अभी आपका Return Pickup का समय 24 Hours से 5 दिन तक का हो सकता है इसके बारे में आपको Return Request के निचे ही बता दिया जाएगा।

Step 12: जब आपका वापसी अनुरोध स्वीकार किया जाता है, तो आपको Meesho की दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। आपको उत्पाद को सुरक्षित ढंग से पैक करना होगा और वापसी शिपमेंट को भेजना होगा।

Step 13: रिफंड प्राप्त करें: जब आपकी वापसी प्राप्त होती है, आपके खाते में रिफंड कर दिए जाते हैं। आपको ध्यान देना चाहिए कि इस प्रक्रिया में कुछ समय लग सकता है, और आपके रिफंड की स्थिति अपडेट की जाएगी।

ध्यान दें कि वापसी प्रक्रिया और रिफंड की सुविधा केवल नीति के अंतर्गत होती हैं और आपको उत्पाद की स्थिति, समय सीमा, और शर्तों की जांच करनी चाहिए। यदि आपको किसी भी समस्या या प्रश्न का सामना हो, तो आप Meesho की सहायता टीम से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें आपकी मदद करने के लिए संपर्क कर सकते हैं.

Also Read: Meesho Se Logout Kaise Kare इसका सही तरीका

Meesho Exchange Policy for Cash on Delivery

यदि आपने Meesho से Cash on Delivery में Product खरीदा है. लेकिन अभी आप किसी कारण से उसे Exchange करना चाहते है लेकिन आपको Meesho Exchange Policy for Cash on Delivery नहीं पता तो में आपको बता दू की आप सभी Product जो Return किए जा सकते है उन्हें Exchange कर सकते है.

अब आइए देखते है Meesho Exchange Policy for Cash on Delivery क्या है. जो आपके पैसे को बचाने में आपकी मदद कर सकता है.

Meesho Exchange Policy for Cash on Delivery:

  • सभी Product जो Return किए जा सकते है उसे आप Exchange कर सकते है.
  • लेकिन कुछ Product ऐसे है जिसे सिर्फ Exchange किया जा सकता है, जिसे आप Product Description में देख सकते है.
  • Exchange सिर्फ ऐसे Address में हो सकता है जहाँ Exchange service Available हो. तो आप अपनी Address में Exchange Service Available है या नहीं यह चेक कर सकते है.
  • ऐसे Product जिसके Product Description में सिर्फ exchange available है उस स्थिति में आपको ‘कॉल मी बैक’ Option का चयन करना होगा.
  • आपको बताए गए दिनों के अंदर ही Product exchange करने की Request करनी होगी. जो 1 से 7 दिन हो सकता है.
  • Exchange के लिए यदि आपने पिछले Product से ज्यादा कीमत वाली Product के साथ उसे Exchange कर रहे है तो आपको Difference Amount Payment करने होंगे.
  • इसके साथ ही यदि Exchange Product पिछले Product से कम कीमत की है तो Difference Amount आपको refund कर दिए जाएंगे.
  • इसके आलेवा यदि आपने एक बार किसी भी Product को Meesho में Exchange कर लिया है तो उस product को आप दोबारा exchange नहीं कर सकते है.

तो यह थी Meesho Exchange Policy for Cash on Delivery. उम्मीद करते है की यह जानकारी आपकी मदद कर पाई होगी.

Meesho में पैसे Refund कैसे ले

Meesho में पैसे रिफंड करवाने के लिए आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:

  1. Meesho ऐप खोलें: अपने स्मार्टफोन पर Meesho ऐप को खोलें और अपने खाते में लॉग इन करें.
  2. आदेश का चयन करें: आपको वह आदेश चुनना होगा जिसके पैसे रिफंड करवाने होंगे। यह आपके ‘आदेश इतिहास’ सेक्शन में उपलब्ध होगा.
  3. रिफंड विकल्प का चयन करें: आदेश के विवरण पेज पर जाएं और ‘रिफंड’ या ‘वापसी’ विकल्प का चयन करें. आपको अपने रिफंड का कारण दर्ज करने का विकल्प मिलेगा.
  4. रिफंड का अनुरोध करें: विवरण पेज पर रिफंड का अनुरोध करने के लिए ‘रिफंड का अनुरोध करें’ या समर्थन टीम के साथ संपर्क करने का विकल्प दिया जाएगा। आपको अपने रिफंड अनुरोध के लिए सही और पूरा जानकारी प्रदान करनी चाहिए.
  5. रिफंड की प्रक्रिया का पालन करें: जब आपका रिफंड अनुरोध स्वीकृत हो जाता है, तो आपको Meesho की दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। आपको उत्पाद को सुरक्षित ढंग से पैक करना होगा और वापसी शिपमेंट को भेजना होगा।
  6. रिफंड प्राप्त करें: जब आपकी वापसी प्राप्त होती है, आपके खाते में पैसे रिफंड कर दिए जाते हैं। इस प्रक्रिया में कुछ समय लग सकता है, इसलिए आपको धैर्य रखना चाहिए।

यदि आपको रिफंड प्रक्रिया में किसी भी समस्या का सामना करना पड़ता है, तो आप Meesho की सहायता टीम से संपर्क कर सकते हैं और अपनी समस्या को उन्हें सूचित कर सकते हैं। वे आपकी मदद करेंगे और सही दिशा में आपको निर्देशित करेंगे।

सुरक्षितता के लिए, रिफंड करवाने से पहले Meesho की रिटर्न और रिफंड नीति की जांच करना महत्वपूर्ण है और उनके नियमों और शर्तों का पालन करना चाहिए।

How to Return Product On Meesho Without Bank Account Hindi

How to Return Product On Meesho Without Bank Account: आज के दौर पर कई सारे लोग Meesho से घर बैठे Product Order करके अपने घर मंगवा रहे है. जिस कारण आज Meesho बहुत ही Popular हो चूका है. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है जिनके पास Product गलत पहुँच जाती है नहीं तो Product ख़राब होता है.

ऐसे में वे Meesho Product Return करना चाहते है लेकिन उनके पास Bank Account नहीं होती है. तब उनके मन में प्रश्न आता है की How to Return Product On Meesho Without Bank Account? तो में आपको इसी के बारे में बताने वाला हु.

यदि आपके पास Product Refund Money लेने के लिए कोई भी Bank Account नहीं है तो आप पैसे को अपने Meesho Account Wallet में ले सकते है. जिसे Meesho Balance भी कहा जाता है. जिससे आप जब चाहे अन्य कोई भी Product खरीद सकते है.

लेकिन यदि आप Meesho Wallet में अपने पैसे को Refund के तौर पर नहीं लेना चाहते है तो आपके पास एक Bank Account होना बहुत जरुरी है. जिसमे आपके Product Return किए हुए पैसे Refund हो सके. हमने यहाँ पर Meesho Refund Method की एक Table दी है. जिसके अंदर आप Refund Method देख पाएंगे.

Refund MethodRefund Time Frame
Credit Card, Debit Card, Net Banking, UPI Linked Bank Account3-7 Business Days
Cash on Delivery3-7 बैंक खाते का विवरण अपडेट करने के बाद Business Days
Meesho Balance3-7 Business Days

आपके जानकारी के लिए बता दे की कई स्थिति में Meesho Account Holder के नाम पर यदि Bank Account ना भी हो और वह यदि अन्य किसी का भी Bank Account Add कर देता है तो Meesho उस Bank Account में पैसे Refund कर देता है.

लेकिन इसके लिए आपको पहले जांच करना होगा और यदि आपकी कोई अन्य प्रश्न है तो आप Meesho Customer Care से बात कर सकते है.

Does Meesho Refund Money in Cash On Delivery Without Bank Account

यदि कोई भी व्यक्ति Meesho से Product Cash on Delivery से खरीदता है तो उसके मन में सबसे पहला प्रश्न आता है की Does Meesho Refund Money in Cash On Delivery Without Bank Account (क्या मीशो बिना बैंक खाते के कैश ऑन डिलीवरी में पैसे वापस करता है).

तो में आपको बता दू की Meesho Cash On Delivery में आपके पैसे refund तो करेगा, लेकिन वह आपके Bank Account में या Meesho Wallet में करेगा. क्योंकि Meesho का Refund Rule भी ये ही कहता है.

Meesho आपको कभी भी Refund Product Pickup के वक्त पैसे नहीं देगा. जब आपका Product Pickup हो जाएगा. उसके 24 से 72 घंटे के अंदर आपके Refund Request को Process किया जाएगा और उसके बाद उसे आपके Bank Account में Transfer कर दिया जाएगा.

लेकिन आपके पास यदि Bank Account नहीं है तो आपको पैसे आपके अपने Meesho Wallet में Meesho Balance के रूप में लेना होगा. इसके आलावा आप बिना Bank Account के पैसे नहीं Refund ले सकते है.

Meesho में Bank Account और UPI ID कैसे Add करें

Meesho में अपने बैंक खाते और UPI ID को जोड़ने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. Meesho ऐप खोलें: अपने स्मार्टफोन पर Meesho ऐप को खोलें और अपने खाते में लॉग इन करें.
  2. प्रोफ़ाइल सेटिंग्स में जाएं: ऐप में आपके नाम के बगीचे पर टैप करें और “मेरा प्रोफ़ाइल” का चयन करें।
  3. बैंक खाते जोड़ें: “पेमेंट सेटिंग्स” में जाएं और वहां “बैंक खाता” विकल्प का चयन करें। आपको अपना बैंक खाता जोड़ने के लिए आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी, जैसे कि अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड, और खाता धारक का नाम।
  4. UPI ID जोड़ें: “पेमेंट सेटिंग्स” में जाएं और “UPI ID” विकल्प का चयन करें। अपनी UPI ID को दर्ज करें और सहेजें।
  5. वेरिफ़ाई करें: अपने बैंक खाते और UPI ID को जोड़ने के बाद, आपको उन्हें वेरिफ़ाई करने के लिए जरूरत होगी। इसके लिए, आपको ऐप की दिशानिर्देशों का पालन करना होगा और जिस तरीके से आपके बैंक या UPI सर्विस प्रदाता द्वारा वेरिफ़िकेशन प्रक्रिया का पूरा होता है।
  6. वापस जाएं और जाँचें: प्रोफ़ाइल सेटिंग्स में वापस जाएं और अपने बैंक खाते और UPI ID को जाँचें कि वे सही तरीके से जुड़े हुए हैं।

ध्यान दें कि बैंक खाते और UPI ID को जोड़ने के लिए आपको सही जानकारी देनी होगी और आपका खाता उसी नाम से जुड़ा होना चाहिए जो आपके Meesho खाते में दर्ज है। इस प्रक्रिया में किसी भी समस्या के साथ, आप Meesho की सहायता टीम से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें अपनी समस्या बता सकते हैं। वे आपकी मदद करेंगे और आपको सही दिशा में आगे बढ़ने में सहायता करेंगे।

Meesho Return Policy How Many Days (मीशो में रिटर्न कितने दिन में कर सकते है)

Meesho Return Policy How Many Days: यदि आप Meesho में Return करना चाहते है. लेकिन आपके Product को ख़रीदे आज 6 दिन हो चुके है तो आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है.

क्योंकि Meesho Return Policy How Many Days जैसे ही कोई पूछता है तो Meesho हर वक्त ये ही कहता है की यह Product delivery से 7 दिन तक की होती है. यानी आपके घर में Product Delivery होने के बाद 7 दिन के अंदर आप किसी भी वक्त Product को Return या Exchange कर सकते है.

Meesho Return Policy How Many DayDays
For Return7 days
For Exchange 7 days

Return Initiated Meaning in Meesho in Hindi

Return Initiated Meaning in Meesho in Hindi: कई बार जब हम Meesho में कोई भी Product को Return या Exchange करने के लिए Request डालते है तो कुछ पल बाद हमें “Return Initiated” “Exchange Initiated” दिखाई देता है.

लेकिन हम इसे समझ नहीं पाते है की Meesho में Return Initiated क्यों दिखता है और इसका क्या मतलब है. तो में आपको बता दू Return Initiated Meaning in Meesho in Hindi है की आपने जो भी Product return किया है उसकी प्रक्रिया या Process अब शुरू हो गई है.

ठीक उसी प्रकार जब आप Exchange की Request करेंगे तो आपको “Exchange Initiated” दिखाई देगा, जिसका मतलब या अर्थ है की आपकी Product Exchange की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. यानी अब हम आसान भाषा में Return Initiated Meaning in Meesho in Hindi कहे तो आपकी Return की जो Process है वह शुरू हो गई है.

यहाँ पर हमने Return Initiated Meaning in Meesho in Hindi की एक बहुत ही अच्छी Video भी दी है, जिसे देख कर आप और भी अच्छे से Return Initiated Meaning in Meesho in Hindi समझ पाएंगे.

Meesho Return Policy Number

यदि आपको कुछ भी परेशानी हो रही है Meesho Product Return या Exchange को लेकर तो अब चिंता करना छोड़े, क्योंकि Meesho ने आपके लिए Meesho Return Policy Number Launch किया है.

जिसमे आप Call करके सीधे Customer Care से बात कर Meesho Return Policy से जुड़े प्रश्न कर सकते है और यदि चाहे तो आप इससे जुड़े अन्य सहायता भी ले सकते है. तो देर न करते हुए में आपको बता दू की Meesho Return Policy Number 08061799600 है. अभी call करें और सहायता प्राप्त करे.

Meesho Return Policy NumberMeesho Helpline Number
For Return08061799600
For Exchange08061799600

Meesho Me Return Kaise Kare in Hindi Customer Care

Meesho Me Return Kaise Kare in Hindi Customer Care: Meesho कस्टमर केयर से संपर्क करने के लिए निम्नलिखित तरीके उपयोग कर सकते हैं:

  1. टोल-फ्री नंबर: आप Meesho की टोल-फ्री कस्टमर केयर नंबर 08061799600 पर कॉल कर सकते हैं। यह नंबर सप्ताह के सात दिनों में 10:00 बजे से 7:00 बजे तक उपलब्ध होता है।
  2. ईमेल सहायता: आप Meesho की ईमेल सहायता टीम से help@meesho.com पर ईमेल करके संपर्क कर सकते हैं। आप अपनी समस्या के बारे में विस्तार से बता सकते हैं और उन्हें आपकी मदद करने के लिए संपर्क कर सकते हैं।
  3. चैट सहायता: Meesho ऐप में चैट सहायता ऑप्शन भी उपलब्ध है, जहां आप लाइव चैट के माध्यम से उनसे संपर्क कर सकते हैं। ऐप में बाएं ऊपर की ओर तीर आइकन पर टैप करें और फिर “सहायता” विकल्प का चयन करें।
  4. सोशल मीडिया: आप Meesho के आधिकारिक सोशल मीडिया पेज पर जाकर उनसे संपर्क कर सकते हैं। आप उनके Facebook पेज, ट्विटर पेज, या Instagram qपेज पर नए संपर्क कर सकते हैं और अपनी समस्या को साझा कर सकते हैं।

यदि आपको किसी बिल्कुल आवश्यक समस्या के साथ किसी सहायता चाहिए, तो आप Meesho कस्टमर केयर से संपर्क करें। वे आपकी मदद करेंगे और आपकी समस्या को हल करने के लिए आपको उचित दिशानिर्देश प्रदान करेंगे।

Meesho Me Return Kaise Kare in Hindi Video

FAQs About Meesho Me Return Kaise Kare in Hindi

Q: क्या सभी उत्पाद Meesho में रिटर्न किए जा सकते हैं?

Ans: नहीं, कुछ उत्पादों के लिए रिटर्न पॉलिसी मान्य नहीं हो सकती है। आपको Meesho की वापसी नीति की जांच करनी चाहिए और उत्पाद की वापसी की स्वीकृति के लिए उपयोग्यता की जांच करनी चाहिए।

Q: रिटर्न प्रक्रिया कितने समय तक लग सकती है?

Ans: रिटर्न प्रक्रिया के लिए समय सीमा Meesho की 24 घंटे से 5 दिन तक लग जाती है।

हम उम्मीद करते है की आपको Meesho Me Return Kaise Kare in Hindi के बारे में जानकारी पसंद आई होगी. यदि जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें.

यदि आपको यह वेबसाइट पसंद है तो इसे अन्य सोशल मीडिया (Facebook) में फॉलो अवश्य करे. निचे हमारी अन्य है उसे भी अवश्य पढ़े.

अन्य Post पढ़े: